कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव में निकाला ‘ब्रह्मास्त्र’, जिसके दमपर बीजेपी को हराया

Maharashtra Chunav: महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. प्रदेश में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी पार्टियों ने जीतने के लिए कमर कस ली है. सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस के लिए है, हरियाणा चुनाव में जिस त

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Maharashtra Chunav: महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. प्रदेश में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी पार्टियों ने जीतने के लिए कमर कस ली है. सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस के लिए है, हरियाणा चुनाव में जिस तरह माहौल बनने के बाद भी पार्टी को हार मिली, इसके बाद से कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए अपने मास्टर प्लान तैयार किए हैं.

कांग्रेस का पांच गारंटी का मास्टर प्लान कांग्रेस महाराष्ट्र के मतदाताओं को लुभाने के लिए कर्नाटक की 'पांच गारंटी' वाला तरीका अपना सकती है. इसी 'पांच गारंटी' से कांग्रेस ने कर्नाटक में बीजेपी को हराया था. हरियाणा चुनाव में हार के बाद अब यही पांच गारंटी के दमपर कांग्रेस महाराष्ट्र में चुनाव लड़ सकती है. जैसे कांग्रेस ने 'पांच गारंटी' वादों की घोषणा कर्नाटक में चुनावी आचार संहिता लागू होने और मैनिफेस्टो जारी करने से काफ़ी पहले कर दी थी. और नतीजा उसके पक्ष में आया था. कुछ ऐसा ही कांग्रेस अब महाराष्ट्र में करने जा रही है. आइए जानते हैं आखिर क्या है पांच गारंटी.

गृहलक्ष्मी- घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपये

गृह ज्योति- बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवार को 200 यूनिट तक बिजली मुफ़्त

अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल

शक्ति- महिलाओं के लिए मुफ़्त बस सेवा

युवा निधि- बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल तक 3,000 रुपये प्रति महीना और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति महीना

कांग्रेस का मास्टर प्लान:- इसके अलावा कांग्रेस महाराष्ट्र चुनावों में एक अतिरिक्त विशेषता जाति जनगणना का वादा कर सकती है. ताकि जाति विभाजन से परे समुदायों को लुभाया जा सके और मतदाताओं को आश्वस्त किया जा सके कि कांग्रेस का दृष्टिकोण किसी भी समुदाय के मौजूदा हिस्से को प्रभावित किए बिना राज्य में व्याप्त कई कोटा विवादों को हल करना है. महाराष्ट्र के लिए विचार किए जा रहे लोकलुभावन वादों में घर की महिला मुखिया को मासिक नकद भुगतान, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, परिवारों के लिए मुफ्त 10 किलो खाद्यान्न, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, बेरोजगारी भत्ता शामिल हैं.

कांग्रेस के नेताओं का पांच गारंटी पर भरोसा सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेता महाराष्ट्र घोषणापत्र के लिए कर्नाटक की गारंटी पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं, जिसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. लोकलुभावन दृष्टिकोण 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की सफलता को आगे बढ़ाने का प्रयास करता है. भाजपा समर्थित एकनाथ शिंदे सरकार द्वारा लोकसभा में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद की गई घोषणाएँ, जैसे "लड़की-बहन योजना" जिसके तहत 21-65 वर्ष की महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक दिए जाएंगे. इसकी काट में कांग्रेस द्वारा नकद राशि में वृद्धि का वादा किए जाने की संभावना भी है.

जानें पांच गारंटी के दमपर कांग्रेस ने कितने जीते चुनाव कांग्रेस पार्टी पांच गारंटी का मास्टर प्लान सबसे पहले 2018 में लागू किया था. जिसकी वजह से छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत दर्ज की थी. उसके बाद 2022 के हिमाचल प्रदेश चुनावों में इसी प्लान को अपनाया जिससे उसे सफलता मिली. इसके बाद फिर कांग्रेस ने इसे कर्नाटक चुनावों में अजमाया, जहां उसने मई 2023 में भाजपा पर बड़ी जीत दर्ज की. और उसी साल दिसंबर 2023 में तेलंगाना में भी इसी तरह के वादे किए गए.

23 नवंबर को प्लान की खुलेगी पोल अब कांग्रेस का मास्टर प्लान कितना कारगर होगा, यह तो समय बताएगा, अभी तो निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बता दिया था कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे, वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

India vs New Zealand Playing 11 today: बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम में भारी फेरबदल, सरफराज खान-कुलदीप यादव की एंट्री, ये 2 ख‍िलाड़ी बाहर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now